Wednesday, April 17, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedसीएम ने किया रजिस्ट्रेशन 400000 गरीबों को मिलेगी सुविधा

सीएम ने किया रजिस्ट्रेशन 400000 गरीबों को मिलेगी सुविधा


Ladli Behna Awas Yojana Start – मध्य प्रदेश के गरीब नागरिकों को लाडली बहन आवास योजना का लाभ मिलने वाला है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह ऐलान किया गया है कि मध्य प्रदेश के ऐसे नागरिक जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उनके लिए पक्का मकान की सुविधा कम के तरफ से की जाएगी। लाडली बहन आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन को शुरू किया गया है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 475000 गरीबों को पक्का मकान दिया जाएगा।

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रह गए हैं और लाडली बहन आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए आवश्यक निर्देशों के बारे में आपको पढ़ना चाहिए।

Must Read

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना 2023

Ladli Behna Awas Yojana

हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह ऐलान किया गया था कि मध्य प्रदेश के ऐसे नागरिक जिन्हें पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उनके लिए लाडली बहन आवास योजना को शुरू किया जाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इसे एक सफल योजना बताई है और इसके बारे में अलग-अलग स्थान पर भाषण भी दिया है। आपको बता दे इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को पक्का मकान दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। या फिर ऐसे नागरिक जो अत्यंत पिछड़े हैं और आवास योजना का अब तक लाभ नहीं ले पाए हैं या फिर सरकार द्वारा किसी भी ऐसी योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं जिससे उनका पक्का मकान बन सके तो वह इस योजना के जरिए एक पक्का मकान बना सकते हैं।

लाडली बहन आवास योजना का अपडेट | Ladli Behna Awas Yojana Start

कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक भाषण में कहा कि “मेरा जन्म आपकी परेशानी दूर करने के लिए हुआ है भगवान हर किसी को किसी न किसी कार्य के लिए बनाते हैं मुझे ऐसा लगता है कि भगवान ने मुझे इसलिए बनाया है ताकि मैं गरीबों के कष्ट को पीकर उनके जीवन को खुशहाल बना सकूं”

इस केंद्र पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा एक लंबा भाषण दिया गया और लाडली बहन आवास योजना के बारे में उन्होंने बहुत सारी बातें की है। यहां 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक लाडली बहन आवास योजना का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और जितने भी लोग अपना पक्का मकान बनवाना चाहते हैं या फिर किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वह जाकर अपनी जानकारी दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा

  • इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान नहीं मिल पाया है।
  • ऐसे लोग जिनका 2011 की जनगणना में नाम नहीं है या फिर MIS पोर्टल में उनका नाम दर्ज नहीं है वह इस योजना में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।
  • जिन लोगों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है अपने कच्चे मकान में रह रहे हो वह इस योजना में आकर अपना नाम लिखवा सकते हैं।
  • आवेदक की सालाना आय 150000 रुपए से कम होनी चाहिए आवेदक के परिवार का कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स देने का पात्र नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास शहर में 2 एकड़ से कम की जमीन होनी चाहिए और गांव में 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वर्तमान समय में इसके लिए कोई भी ऑफिशल वेबसाइट का ऐलान नहीं किया गया है। इस वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन रखी जाएगी।

शिवराज सिंह जी के एक भाषण के दौरान इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन को शुरू किया गया है यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक चलने वाली है। मध्य प्रदेश के अलग-अलग जगह पर सरकारी केंद्र में रजिस्ट्रेशन को शुरू किया गया है आप अपने इलाके में पता करें कि रजिस्ट्रेशन कहां हो रहा है और वहां अपना नाम जाकर दर्ज करवाए।

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Awas Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन आवास योजना का लाभ कैसे मिलेगा और किन लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है इसके अलावा इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी को भी साझा किया गया है इसलिए इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments