Saturday, April 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedखुसखबरी! किसानों के लिए सब्सिडी वाला लोन लेना हुआ और भी आसान,...

खुसखबरी! किसानों के लिए सब्सिडी वाला लोन लेना हुआ और भी आसान, मिलेगी अन्य सुविधाएं भी


Last Updated On September 20, 2023

Kisan Karj Portal – आज यानी की 20 सितंबर 2023 को दिल्ली में किसान कर्ज पोर्टल को लांच किया जाएगा। यह एक सरकारी पोर्टल होगा जहां से किसान कर्ज ले सकता है। इस पोर्टल के तहत किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कोई भी किसान लोन ले सकता है। आने वाले 30 मार्च तक लगभग 7 करोड़ कर्ज देने का निश्चय किया गया है।

देश भर के किसानों के लिए इस पोर्टल को लांच किया जा रहा है आप अपने घर बैठे ऑनलाइन इस वेबसाइट के जरिए खेती के लिए पैसे प्राप्त कर सकते है। अब किसानों को लोन लेने के लिए अलग-अलग बैंक या किसी अन्य साहूकार का चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार के द्वारा किस की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को लागू किया जा रहा है।

Must Read

Kisan Karj Portal 2023

Kisan Karj Portal 2023

देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा ऐलान किया गया है कि किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए किसान नारायण पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इस वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राष्ट्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में शुरू किया जा रहा है।

मंगलवार को इस पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई है। बीजेपी सरकार की तरफ से किसानों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात आई है जिसके जरिए वह घर बैठे खेती के लिए लोन प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल पर न केवल किस को कम ब्याज पर लोन दिया जाएगा बल्कि किसानों के लिए चलाए जा रहे अलग-अलग योजनाओं के बारे में भी एक ही जगह पर बताया जाएगा जिससे उन्हें और भी सुविधा मिल पाएगी

किन किसानों को मिलेगी इस पोर्टल की सुविधा

बीते मंगलवार को केंद्र सरकार की तरफ से इस पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई है और 20 सितंबर से इस पोर्टल को लांच किया जा रहा है। इस पोर्टल के जरिए किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने और खेती में लगने वाले खर्च को कम करने हेतु सरकार कम ब्याज पर लोन दे रही है।

जो किसान खेती के लिए लोन लेने हेतु अलग-अलग साहूकार बैंक और अलग-अलग स्थान का चक्कर काटता था उसके लिए यह पोर्टल फायदेमंद साबित होगी। सरकार ने यह साफ किया है कि किसान ऋण पोर्टल से लोन लेने के लिए आपको अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।

7.3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड अकाउंट

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा काफी लंबे समय से किसानों को दी जा रही है। किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके किसान खेती के लिए लोन ले सकता है। कहीं बाहर किस का फसल मौसम की वजह से खराब हो जाता है तो सरकार किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के लोन को माफ करने के लिए किसान कर्ज माफी योजना भी लागू करते हैं।

सरकार ने एक बयान में बताया कि बीते 30 मार्च तक देश में 7.3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड अकाउंट मौजूद है। इन सभी अकाउंट में लगभग 8.85 लाख करोड रुपए मौजूद है। सरकारी आंकड़ों की बात करें तो वित्तीय वर्ष अप्रैल से अगस्त में सरकार ने लगभग 6500 करोड रुपए का कृषि ऋण दिया है।

इसी के साथ देश में किसान क्रेडिट कार्ड एक बहुत बड़ी सुविधा साबित होती है जो किसानों को बड़े पैमाने पर लाभ दे रही है। उन किसानों की स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए किसान ऋण पोर्टल को लांच किया गया है ताकि किसान को सभी योजनाओं और नियम की जानकारी एक ही वेबसाइट से प्राप्त हो सके।

किसान कर्ज पोर्टल पर कितने ब्याज पर लोन मिलेगा

आपको बता दे सरकार ने जो किसान ट्रेन पोर्टल लॉन्च किया है उसे पर 3% से 4% पर कृषि लोन मिलेगा। इस योजना का लाभ पूरे देश का कोई भी किसान उठा सकता है खेती के लिए कम ब्याज पर आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है और फसल अच्छी होने पर अपना लोन चुका करके आगे बढ़ सकता है।

बैंक साहूकार और किसी अन्य स्थान से पैसा लेने के मुकाबले किसान ऋण पोर्टल पर कर्ज लेने की प्रक्रिया काफी आसान रखी गई है और आप आसानी से लोन लेकर अपना कार्य सरल बना सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में Kisan Karj Portal के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि किसान ऋण पोर्टल कैसे काम करता है और आप किस प्रकार आसानी से घर बैठे कर्ज पोर्टल के जरिए कर्ज प्राप्त कर सकते हैं और अपना कार्य सरल बना सकते हैं।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments