Saturday, April 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedसब्सिडी पर मिल रहा है सस्ता गैस जल्दी करें आवेदन

सब्सिडी पर मिल रहा है सस्ता गैस जल्दी करें आवेदन


Ujjwala Yojana – देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के गरीबों की स्थिति को बेहतर बनाने और उन्हें गैस सिलेंडर की सुविधा देने के लिए उज्जवल योजना का संचालन किया जाता है। प्रधानमंत्री उज्जवल योजना को 2018 में लागू किया गया था। इस योजना के जरिए बीपीएल कार्ड धारकों को ₹200 काम में गैस सिलेंडर दिया जाता है और मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता है।

आप उज्जवल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और किस प्रकार घर बैठे सब्सिडी पर सस्ता गैस ले सकते हैं इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है।

Must Read

PM Ujjwala Yojana 2023

PM Ujjwala Yojana 2023

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए देश के गरीब नागरिकों को गैस की सुविधा मिल पा रही है। गरीब नागरिकों को गैस न होने की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लकड़ी के चूल्हे पर खाना बनाते वक्त काफी धुआं निकलता है जिससे अलग-अलग प्रकार की बीमारी हो सकती है।

सरकार ने इस बात को समझा और देश के गरीब और पिछड़े इलाकों में गैस की सुविधा को पहुंचाने के लिए 2018 में उज्जवल योजना को शुरू किया था। आपको ऑनलाइन आवेदन करके किसी गैस कंपनी की एजेंसी से गैस कनेक्शन लेना है उसके बाद आप स्थानीय गैस एजेंसी जाकर गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। कुछ लोग आपके घर जाकर गैस कनेक्शन लगा देंगे और इसके बदले आपको ₹1600 देने होंगे जो सब्सिडी के रूप में आपके बैंक में वापस भेज दिए जाएंगे। इसके अलावा जो गैस आपको मिलता है वह बाकी बाजार के मुकाबले ₹200 कम दाम पर मिलता है।

उज्जवल योजना की सुविधा किसे मिलती है

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि प्रधानमंत्री उज्जवल योजना क्या है। आपको बता दे इस योजना का लाभ सभी व्यक्ति को नहीं दिया जाता है बल्कि कुछ लोगों को दिया जाता है इसके लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है –

  • आवेदक के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए।
  • उज्जवल योजना के लिए आवेदन करेंगे तो आपकी सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति इनकम टैक्स देने का पात्र नहीं होना चाहिए। 
  • आवेदक के घर में किसी भी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।

उज्जवल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद उज्जवल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो नीचे बताए निर्देशों का पालन करें – 

  • सबसे पहले आपके उज्जवल योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन 2.0 के विकल्प पर क्लिक करना है अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको गैस एजेंसी के कंपनी को चुना है अब आपको उसे गैस एजेंसी के नाम पर क्लिक करना है 
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां छोटा सा आवेदन फॉर्म भर कर जमा करना है और एक रसीद लेनी है।
  • उस रसीद को लेकर आपको स्थानीय गैस एजेंसी ऑफिस जाना है और वहां कुछ लोग गैस के साथ आपके घर जाकर कनेक्शन लगा देंग\

उज्जवल योजना का पैसा वापस कैसे मिलता है

अगर आप उज्जवल योजना का पैसा वापस लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना है उसके बाद गैस कनेक्शन जब आपको दिया जाएगा तो उसे वक्त आपसे कुछ पैसा लिया जाएगा आमतौर पर यह ₹1600 की रकम होती है जो बैंक में वापस भेज दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत गैस की चोरी ना हो इस वजह से सरकार ने इस तरह का स्कीम निकला है जिसमें आपको पहले कुछ पैसा देना पड़ता है मगर यह पैसा आपके बैंक में सब्सिडी के रूप में भेज दिया जाता है।

अपने जी गैस एजेंसी को चुना है उसे गैस एजेंसी के ऑफिस में आपको गैस मिलेगा जहां रिफिल करवाने या नया सिलेंडर लेने पर आपको ₹200 कम पैसा देना होगा। यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास बीपीएल कार्ड होता है। गैस कनेक्शन लेने और नया गैस सिलेंडर लेने के लिए आपको अपने पास लेकर जाना है।

उज्जवल योजना के बेनिफिट

अगर ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप उज्जवल योजना का लाभ लेते हैं तो आपको कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी इसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • उज्जवल योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन पर सब्सिडी दिया जाता है।
  • उज्जवल योजना के अंतर्गत गरीब व्यक्ति को ₹200 कम पैसे पर गैस कनेक्शन दिया जाता है।
  • यह एक बहुत ही बेहतरीन योजना है जिसे आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको Ujjwala Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की उज्जवल योजना का लाभ कैसे मिलता है और किस प्रकार आप कम पैसे में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं साथ ही ₹200 कम पैसे में गैस सिलेंडर ले सकते है। इसके साथ ही आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments