Saturday, April 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedबर्थ सर्टिफिकेट की किसी भी गलती को तुरंत सही करें

बर्थ सर्टिफिकेट की किसी भी गलती को तुरंत सही करें


Last Updated On September 22, 2023

Birth Certificate Correction – बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। बच्चों के जन्म लेने के बाद यह दस्तावेज बनवाया जाता है इसे केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया जाता है जिसके जरिए बच्चे को देश की नागरिकता दी जाती है। अगर सरकार किसी भी प्रकार की सुविधा दे रही है तो उसका लाभ भी बर्थ सर्टिफिकेट के जरिए प्राप्त किया जा सकता है।

सभी नागरिकों के पास उनका बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए यह पहला दस्तावेज होता है और सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। बच्चों का नाम उम्र और पता जैसी आवश्यक जानकारी अन्य दस्तावेजों पर बर्थ सर्टिफिकेट के आधार पर तय की जाती है। Birth Certificate Correction के बारे में आज के लेख में बताया गया है, अगर आपके बर्थ सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की गलती हो गई है तो आप उसे तुरंत सही कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Must Read

बर्थ सर्टिफिकेट क्या है?

Birth Certificate Correction

बर्थ सर्टिफिकेट केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। बच्चे के जन्म लेने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इस दस्तावेज में बच्चे का नाम माता-पिता का नाम जन्म स्थान पता उम्र जन्म का समय और अन्य जानकारी लिखी जाती है।

बच्चे के जन्म के 21 दिन के बाद आप बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ग्राम पंचायत आंगनवाड़ी कार्यालय नगर निगम कार्यालय और जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है उसे अस्पताल से भी आवेदन किया जाता है। अगर बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने में विलंब हो जाता है तब आपको फाइन देना पड़ता है मगर यह फाइन नाम मात्र होता है।

बर्थ सर्टिफिकेट में गलती होने पर क्या करें?

अगर आपने बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है मगर किसी प्रकार की गलती हो जाती है तो इसके लिए आप ऑनलाइन करेक्शन करवा सकते है।

आपको बता दे बर्थ सर्टिफिकेट में सभी प्रकार की गलतियों के लिए अलग-अलग प्रकार से करेक्शन किया जाता है। अगर सर्टिफिकेट में बच्चे का नाम गलत हुआ है तो इसके लिए एफिडेविट बनवाकर गजट पत्रिका में नाम प्रकाशित किया जाता है। लेकिन अगर बच्चे के पता माता-पिता का नाम या समय जैसी किसी चीज में गलती हुई है तो इसके लिए करेक्शन फॉर्म भरकर आप सही करवा सकते हैं।

 Birth Certificate Correction Form Download

बर्थ सर्टिफिकेट में गलती को सही करने के लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यह एक महत्वपूर्ण फॉर्म होता है इसे आप स्थानीय जन सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है वहां से भी इस फॉर्म को प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप घर आ गए हैं तो अपने ग्राम पंचायत कार्यालय या आंगनवाड़ी कार्यालय से आप बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

करेक्शन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है सभी आवश्यक दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करना है और निर्धारित कार्यालय में जाकर जमा कर देना है। आप आंगनवाड़ी कार्यालय पंचायत कार्यालय या नगर निगम कार्यालय में जाकर बर्थ सर्टिफिकेट का करेक्शन फॉर्म जमा कर सकते है। इस फॉर्म को जमा करने के बाद कुछ दिनों के अंदर नया बर्थ सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा जिसे आप निश्चित कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

Online birth certificate mein correction kaise karen

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट में करेक्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

Birth Certificate official website 3

  • उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसका इस्तेमाल करके लॉगिन करना है। 
  • अब आपके होम स्क्रीन पर बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक छोटा सा आवेदन फार्म खुलेगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा कर देना है।
  • आपने जिस मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया है उसे पर एक मैसेज आएगा इसके बाद आप अपना नया बर्थ सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट में बच्चे का नाम कैसे बदले

अगर आपके बर्थ सर्टिफिकेट में बच्चें के नाम में किसी प्रकार की गलती हो गई है या फिर आप अपने बच्चे का नाम बर्थ सर्टिफिकेट में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको स्थानीय कोर्ट या नोटरी से एक एफिडेविट तैयार करना होगा जिसमें बच्चे का पुराना नाम नया नाम और अन्य आवश्यक जानकारी को लिखकर हस्ताक्षर करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्थानीय भाषा के अखबार और अंग्रेजी भाषा के अखबार में नाम परिवर्तन का विज्ञापन जारी करना होगा।
  • अंत में आपको अपने राज्य के सरकारी प्रेस में एक आवेदन पत्र भेजना होगा जिसमें सरकार के द्वारा जारी किए जा रहे बजट पत्रिका में बच्चे का नाम प्रकाशित करना होगा।
  • सरकार की गजट पत्रिका में एक बार नाम प्रकाशित हो जाने के बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी से नाम बदल सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में Birth Certificate Correction के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से बर्थ सर्टिफिकेट में करेक्शन करवा सकते हैं। अगर आप बर्थ सर्टिफिकेट सही करने की पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments