Wednesday, April 17, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorized7 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आएगा और कैसे मुफ्त...

7 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आएगा और कैसे मुफ्त में पा सकते हैं


जमाना तेजी से बदल रहा है हर कोई सोलर पैनल का इस्तेमाल अपने घर ऑफिस स्कूल में करना चाहता है। सोलर पैनल सौर्य ऊर्जा से बिजली बनाता है और आपके बिजली खपत की जरूरत को पूरा करता है। वर्तमान समय में सरकार सोलर पैनल योजना का संचालन भी कर रही है ताकि लोगों को सोलर पैनल के खर्चे पर सब्सिडी दी जा सके।

अगर आप 7 किलो वाट सोलर पैनल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बता दे कि इसका इस्तेमाल ज्यादातर स्कूल कॉलेज ऑफिस या किसी भी बड़े कार्यालय में किया जाता है। अगर आपका दुकान या शोरूम है तो वहां भी आप 7 किलोवाट सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते है। यह सोलर पैनल 25 यूनिट से 30 यूनिट बिजली प्रतिदिन पैदा करता है। अगर आप इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Must Read

7 किलोवाट सोलर पैनल का इस्तेमाल कहां करते हैं

Solar Pannel Price

7 किलो वाट सोलर पैनल का इस्तेमाल ज्यादातर स्कूल कॉलेज शोरूम दुकान ऑफिस कार्यालय में किया जाता है। वहां पर आपको ऐसी रेफ्रिजरेटर वाटर कलर बहुत सारे पंखे और लाइट चलने होते है। अगर आपके पास इतना खपत करने का जगह है तो ही आप 7 किलो वाट सोलर पैनल लगवाएं।

यह सोलर पैनल आपको प्रतिदिन 25 से 30 यूनिट बिजली देता है। इसका इस्तेमाल करके आप बड़े पैमाने पर बिजली सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

7 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

7 किलो वाट सोलर पैनल के खर्च के बारे में जानने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि कितने प्रकार के सोलर पैनल आते हैं और किस तरह का सोलर पैनल आपको लगाना चाहिए।

आज के जमाने में सोलर पैनल में भी अलग-अलग प्रकार की टेक्नोलॉजी आ चुकी है। सोलर पैनल की टेक्नोलॉजी के बारे में नीचे सूचीबद्ध बताया गया है – 

  • 7 किलोवाट सोलर पैनल में पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी सबसे साधारण टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल अधिकांश जगहों पर किया जाता है। इस तरह के सोलर पैनल में आपको 2 लाख से 2 लाख 10 हजार तक का खर्च आ सकता है।
  • इसे थोड़ा बेहतर मोनोफेरिक सोलर पैनल होता है यह बहुत कम जगह पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसकी कीमत थोड़ी अधिक होती है। यह दूसरी किस्म की टेक्नोलॉजी है जिसमें 240000 से 280000 रुपए तक का खर्च आ सकता है।
  • वर्तमान समय में सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी बाई फेशियल सोलर पैनल का है यह थोड़ा महंगा सोलर पैनल होता है। कुछ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले में 2 लाख 80 हजार रुपए से ₹300000 तक का खर्च आ सकता है।

सोलर पैनल योजना 2023: मुफ्त में मिलेगा सोलर पैनल 

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से सोलर पैनल योजना का संचालन किया जा रहा है। सरकार सोलर पैनल के इस्तेमाल को बढ़ाना चाहती है इस वजह से सोलर पैनल खरीदने पर सब्सिडी दे रही है।

अगर आप अपने खेत के लिए सोलर पैनल लेते हैं तो आपको 60% तक की सब्सिडी कुसुम सोलर पैनल योजना के अंतर्गत दी जाती है। लेकिन अगर आप अपने घर या व्यवसाय करने के क्षेत्र में सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं तो 3 किलो वाट से 10 किलो वाट तक के सोलर पैनल के इस्तेमाल पर 40% तक की सब्सिडी दी जाती है।

सरल शब्दों में अब सोलर पैनल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपने साथ किलोवाट के सोलर पैनल पर लगने वाले खर्च का 40% सरकार की तरफ से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में बताया गया है कि सोलर पैनल में कितना खर्च लगेगा और 7 किलो वाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च लगेगा साथ ही आप किस प्रकार सोलर पैनल को सब्सिडी पर प्राप्त कर सकते हैं और कम पैसे में अपना सोलर पैनल लगा सकते हैं। अगर आपका इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो उसे कमेंट में जरूर पूछे।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments