Saturday, April 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedइस प्रकार आपको जल्दी मिलेगा सहारा का पैसा

इस प्रकार आपको जल्दी मिलेगा सहारा का पैसा


Last Updated On September 23, 2023

Sahara India Refund Portal – देश की बहुत बड़ी आबादी में सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया था। कई साल पहले यह कंपनी पैसे को लेकर रफा दफा हो गई थी मगर अब सरकार ने यह ऐलान किया है कि सहारा इंडिया में जितने भी लोगों का पैसा फसा है उनका पैसा वापस मिलेगा। सहारा इंडिया का पैसा वापस मिलने वाला है इसका ऐलान 4 अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा किया गया था।

सहारा इंडिया का पैसा वापस देने के लिए सरकार के द्वारा Sahara India Refund Portal को लांच किया गया है। यह एक सरकारी वेबसाइट है जहां से आप अपना सहारा इंडिया का पैसा वापस ले सकते हैं। अगर आपको भी सहारा इंडिया का पैसा वापस लेना है तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

Must Read

Sahara India Refund Portal 2023

Sahara India Refund Portal 2023

सहारा इंडिया एक बहुत ही महत्वपूर्ण वेबसाइट है जिसे केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया है। इस वेबसाइट की मदद से आप घर बैठे सहारा इंडिया का पैसा वापस प्राप्त कर सकते है। बता दे सहारा इंडिया का कर प्रोजेक्ट बुरी तरह से डूब गया था जिसके ऊपर केस हुआ था और उसका पैसा लोगों को नहीं मिला है। अगर आपने भी सहारा इंडिया के उन चार प्रोजेक्ट में निवेश किया है तो आपके पास वह कागज मौजूद होगा जिस कागज की जानकारी को देखकर आप सहारा इंडिया का पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं। 

Sahara India Payment वापस लेने के लिए रजिस्ट्रेशन काफी लंबे समय से चल रहा है जरूर आपने भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दिया होगा। आज हम आपको यही प्रक्रिया बताने जा रहे हैं कि सहारा इंडिया का पैसा जल्दी प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा।

Sahara India का पैसा जल्दी कैसे मिलेगा

सहारा इंडिया ने काफी लंबे समय से लोगों का पैसा दबा कर रखा है। सरकार ने लोगों को सहारा इंडिया का पैसा वापस देने का ऐलान किया है मगर अब तक सहारा इंडिया का पैसा लोगों को नहीं मिला है। सरकार ने यह भी बताया है कि सहारा इंडिया का सारा पैसा एक साथ नहीं दिया जाएगा बल्कि ₹10000 की किस्त में दिया जाएगा और पहला ₹10000 का किस्त अब तक जारी नहीं किया गया है।

अगर आप सहारा इंडिया का पैसा जल्दी प्राप्त करना चाहते हैं तो सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आप शिकायत दर्ज कर सकते है। इसके अलावा सहारा इंडिया का पैसा वापस प्राप्त करने के लिए आवेदन की सही प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

Sahara India Refund Portal से पैसे के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाना है और वहां से सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल का आवेदन फॉर्म भरना है।
  • स्थानीय जन सेवा केंद्र में सहारा इंडिया का फॉर्म भरते वक्त आपको उसमें सहारा इंडिया निवेश के वक्त मिले हुए रसीद की जानकारी दर्ज करनी है और उसकी जेरोक्स भी जमा करना है।
  • इसके अलावा बैंक अकाउंट डिटेल पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी है।
  • ऑनलाइन फार्म प्राप्त करके भरने से अच्छा है कि आप स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर सहारा इंडिया का आवेदन फॉर्म भरें।
  • अगर अपने स्थानीय जन सेवा केंद्र से सहारा इंडिया का फॉर्म भरा है तो आपको पैसा मिलने की संभावना थोड़ी जल्दी है।

सहारा इंडिया का पैसा कब तक वापस मिलेगा

आपका सहारा इंडिया में फंसा हुआ सारा पैसा आपको वापस कब मिलेगा इसकी जानकारी बताना थोड़ा जटिल है। क्योंकि सरकार ने पूरी तरह से साफ कर दिया है कि सहारा इंडिया में जितने भी लोगों का पैसा फंसा हुआ है उनका सबसे पहले ₹10000 दिया जाएगा उसके बाद धीरे-धीरे दूसरी किस्त जारी की जाएगी।

सभी लोगों को ₹10000 की रकम से इसलिए शुरू किया जा रहा है क्योंकि बहुत सारे लोगों का पैसा एक साथ फंसा है और उन सभी को सरकार थोड़ा-थोड़ा पैसा दे रही है। सितंबर के आखिरी हफ्ते तक सहारा इंडिया का पैसा जारी किया जा सकता है इसके बाद सहारा इंडिया का दूसरा चीज जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

हमने आपको Sahara India Refund Portal के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सहारा इंडिया का पैसा कब वापस मिलने वाला है और किस प्रकार आप आसानी से सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के जरिए अपना पूरा पैसा जल्दी प्राप्त कर सकते हैं। अगर सहारा इंडिया से जुड़ा कोई भी सवाल है तो उसे कमेंट में पूछना ना भूले।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments