Wednesday, April 17, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedLadli Behna Yojana में अब मिलेगी स्कूटी, 26 सितंबर से मिल रही...

Ladli Behna Yojana में अब मिलेगी स्कूटी, 26 सितंबर से मिल रही है फ्री स्कूटी


Ladli Behna Yojana – जैसा कि हम सब जानते हैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी प्रदेश की सभी महिलाओं को अपना बहन मानते है। वह महिलाओं के लिए जो भी योजना लेकर आते हैं उसे लाडली बहन ने योजना के नाम से शुरू किया जाता है। मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को ₹1000 हर महीने लाडली बहन योजना के अंतर्गत मिल रहा है, अब मुख्यमंत्री स्कूटी भी देना चाहते है। लाडली बहन योजना से जुड़ी महिलाओं को 26 सितंबर से स्कूटी दिया जाएगा।

हाल ही में एक भाषण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने यह ऐलान किया है कि मध्य प्रदेश की महिलाओं को मुफ्त स्कूटी दिया जाएगा। इसके लिए उन सभी महिलाओं को स्वयं सहायता समूह में जोड़ा जा रहा है। अगर आप भी स्कूटी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

Ladli Behna Yojana में मिलेगी स्कूटी

Ladli Behna Yojana

लाडली बहन योजना से जुड़ी महिलाओं को अब स्वयं सहायता समूह में जोड़ा जाएगा और इस समूह से जुड़ने के बाद उनके लिए उद्यमिता के अवसर को बढ़ाया जाएगा ताकि रोजगार का अवसर बढ़ सके और मध्य प्रदेश की महिलाएं अपने पैरों पर आत्मनिर्भर हो सके। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जा रहा है और उसके जरिए उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है इसके साथ ही स्कूटी वितरण की जानकारी को भी साझा किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने बताया है की जो भी महिला है स्वयं सहायता समूह के साथ जुड़े की उन सभी महिलाओं में शुरुआत की 1400 महिलाओं को मुफ्त स्कूटी दिया जाएगा।

26 सितंबर से स्कूटी वितरण शुरू होने वाला है

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया कि 26 सितंबर 2023 को भोपाल के जंबूरी मैदान में स्कूटी वितरण का कार्य किया जाएगा। इस मैदान में स्वयं सहायता समूह से जुड़ने वाली शुरुआती 1400 महिलाओं को 1400 स्कूटी मुफ्त में दी जाएगी।

यह स्कूटी वितरण प्रणाली आने वाले समय में और की जाएगी उसके लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़कर रहना होगा। जो भी महिला लाडली बहन योजना के अंतर्गत जुड़ी हुई है उसे इस स्वयं सहायता समूह में भी जुड़ना होगा उसके बाद उन्हें स्कूटी की सुविधा दी जाएगी।

स्वयं सहायता समूह से जुड़ने पर मिलेगी आर्थिक सहायता

अगर आप स्वयं सहायता समूह से जुड़ते हैं तो आपको आर्थिक सहायता मिलेगी। लाडली बहन योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता मिलती है लेकिन स्वयं सहायता समूह से जोड़ने वाली महिलाओं को और अधिक आर्थिक सहायता दी जाएगी इसके अलावा उनके समक्ष और नए-नए अवसर भी आएंगे।

स्वयं सहायता समूह में उद्यमता को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग प्रकार की चीजों का निर्माण किया जाएगा। इन सभी प्रकार की चीजों का निर्माण महिलाएं आपस में मिलकर करेंगे उसके बाद एक विशेष मार्केटिंग स्थान दिया जाएगा जहां से महिलाओं के द्वारा बनाए गए इन सभी चीजों को बाजार में बेचा जाएगा। स्वयं सहायता समूह में प्रदेश की सभी महिलाएं जोड़कर कुछ बनाएंगे और बाजार में उसे बेचकर समूह का उद्यान किया जाएगा।

स्वयं सहायता समूह के साथ कैसे जुड़े

अगर आप मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना के अंतर्गत जुड़े हुए हैं तो आप स्वयं सहायता समूह के साथ भी जुड़ सकते हैं इसके लिए सभी ग्रामीण इलाकों में वार्ड सदस्य और ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन फार्म भेज दिया गया है। आपको अपने गांव के वार्ड या फिर पंचायत कार्यालय में जाकर आवेदन फार्म प्राप्त करना है उसके बाद उसे ध्यानपूर्वक भरकर पंचायत कार्यालय में जमा करवा देना है।

आपके द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेजों को चेक किया जाएगा और उसके बाद वार्ड सदस्य आपसे संपर्क करेंगे और आपका नाम स्वयं सहायता समूह में जोड़ लिया जाएगा और अब आपके इलाके में स्वयं सहायता समूह का कार्यालय जहां होगा आप वहां जाकर कार्य कर सकते हैं और सभी महिलाओं के साथ मिलकर विभिन्न प्रकार की चीज बनाकर बाजार में बेच सकते हैं और स्वयं सहायता समूह को आगे बढ़ा सकते हैं।

आपको बता दे स्वयं सहायता समूह के साथ जुड़ी हुई महिलाओं की कमाई भी होगी और सरकार की तरफ से उन्हें अलग-अलग प्रकार की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana के अंतर्गत मिलने वाली स्कूटी के बारे में जानकारी दी गई है हमने आपको बताया की लाडली बहन योजना में मुफ्त स्कूटी वितरण कैसे किया जा रहा है और आप इस नए अपडेट का लाभ कैसे उठा सकते हैं अगर दी गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments