Saturday, April 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedयह है आवेदन की पात्रता और फ्री में करवाए 5 लाख का...

यह है आवेदन की पात्रता और फ्री में करवाए 5 लाख का इलाज


Last Updated On September 29, 2023

Ayushman Bharat Yojana – देश के गरीब नागरिकों को बुनियादी चिकित्सा सुविधा देने के लिए आयुष्मान भारत योजना को साल 2018 में शुरू किया गया है। यह एक प्रचलित योजना है जिसके अंतर्गत देश के गरीब नागरिक मुफ्त में 5 लख रुपए तक का इलाज प्राप्त कर सकते है। सरकार आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़ना चाहती है इसलिए इसके प्रति जागरूकता को फैला रही है और अलग-अलग आवश्यक अपडेट ला रही है। हाल ही में आयुष्मान कार्ड का एक बड़ा अपडेट आया है जिसके अंतर्गत आप घर बैठे अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते है। पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सरकारी अस्पताल और जन सेवा केंद्र में जाना पड़ता था लेकिन अब इस पूरी प्रक्रिया को बदल दिया गया है। अगर आप आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इसकी पात्रता अपडेट और आवेदन प्रक्रिया को समझना चाहते हैं तो नीचे पूर्ण जानकारी दी गई है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक ऑनलाइन कार्ड दिया जाता है जिसे आयुष्मान कार्ड कहा जाता है। आप इस आयुष्मान कार्ड को घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं। इसके जरिए आप मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते है। वर्तमान समय में बहुत सारे लोगों को आयुष्मान कार्ड की जागरूकता नहीं है इसके लिए कुछ लोगों ने नुक्कड़ नाटक किया है।

Must Read

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana

जैसा कि हमने बताया आयुष्मान कार्ड एक बहुत ही प्रचलित योजना है यह जन आरोग्य योजना का एक हिस्सा है। इस योजना के लिए कोई भी बीपीएल कार्ड धारक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आयुष्मान कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है इसका ऑफलाइन वजन भी ले सकते हैं और इस अस्पताल में दिखाकर आप ₹500000 तक का मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते है।

सरकार आयुष्मान कार्ड के जरिए देश के कोने-कोने तक बुनियादी चिकित्सा सुविधा को पहुंचाने का प्रयास कर रही है। बहुत सारे लोगों को उचित चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पाती है जिसके लिए आयुष्मान भारत योजना बड़े पैमाने पर कार्य कर रहा है। इस योजना के जरिए सरकार 10 करोड लोगों को सुविधा देना चाहती है लेकिन उन लोगों को पर्याप्त सुविधा नहीं मिली है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए किया नुक्कड़ नाटक

गत बुधवार को आजमगढ़ के बलरामपुर क्षेत्र में मां शहजादी देवी मेमोरियल नर्सिंग कॉलेज की छात्रों ने एक नुक्कड़ नाटक किया जिसके जरिए उन्होंने लोगों को आयुष्मान कार्ड के महत्व के बारे में समझाया। इस नुक्कड़ नाटक में उन्होंने दिखाया कि किस प्रकार एक गरीब बुढ़िया अपना इलाज नहीं करवा पा रही है उसे विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अगर गरीब परिवार के पास एक आयुष्मान कार्ड होगा तो उनके लिए चिकित्सा बहुत आसान हो जाएगी।

सरकार देश के 10 करोड़ से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड देना चाहती है लेकिन जागरूकता की कमी होने के कारण इसके लिए पर्याप्त लोग आवेदन नहीं कर रहे है। इस नाटक के जरिए लोगों को यह समझाने का प्रयास किया गया कि आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत आसान है आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं इस वजह से अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित बनाने हेतु आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जिसके बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है – 

  • आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल बीपीएल कार्ड धारकों को दिया जाएगा।
  • आपका राशन कार्ड में जितने लोगों का नाम जुड़ा है आप उन सभी परिवार के सदस्यों का नाम अपने आयुष्मान कार्ड में जुड़वा सकते है।
  • आयुष्मान कार्ड केवल गरीब नागरिकों के लिए लाया गया है देश का कोई भी गरीब नागरिक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Ayushman Card के अंतर्गत क्या सुविधा मिलती है और कैसे इस्तेमाल करते हैं

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड का ऑनलाइन और ऑफलाइन वर्जन दोनों ही आपको मिलता है आप दोनों का इस्तेमाल करके 5 लख रुपए तक का मुफ्त इलाज किसी भी अस्पताल में प्राप्त कर सकते है। आयुष्मान कार्ड में भारत के सभी बड़े अस्पतालों का नाम जोड़ दिया गया है अगर आप उसे अस्पताल में जाते हैं जो आयुष्मान कार्ड के पैनल से जुड़ा हुआ है तो आयुष्मान कार्ड दिखाकर मुफ्त में इलाज कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे अस्पताल में जाते हैं जो आयुष्मान कार्ड से नहीं जुड़ा हुआ है तो घबराने की जरूरत नहीं है आपका जो भी खर्च होगा उसे सरकारी अस्पताल में बिल सहित जमा करने पर उसका पैसा आपके अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जाता है वर्तमान समय में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है – 

  • आपको गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान कार्ड का आधिकारिक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है। 
  • उस एप्लीकेशन में आधार नंबर से रजिस्ट्रेशन करना है 
  • आपको अपना राशन कार्ड का नंबर देना है गांव और मुखिया जैसे आवश्यक जानकारी को बताना है।
  • उसके बाद जितने भी परिवार के सदस्य का नाम आपका राशन कार्ड में होगा उनका नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ दिया जाएगा।

Note आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के कुछ समय बाद आप ऑनलाइन अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में Ayushman Bharat Yojana के बारे में जानकारी दी गई है, इसे पढ़ कर आप आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर इसके बारे में बताई गई जानकारी आपको लाभ देती है तो इसे अपने मित्रो के साथ साझा करो और अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले। 



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments