Wednesday, April 17, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedAtal Pension Scheme 2023: बूढ़े-बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 5000 रुपए पेंशन,केंद्र...

Atal Pension Scheme 2023: बूढ़े-बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 5000 रुपए पेंशन,केंद्र सरकार ने शुरू की नई स्कीम


Atal Pension Scheme 2023: प्रधानमंत्री जन धन योजना की अपार सफलता के बाद देश के नागरिक के लिए प्रधानमंत्री ने दो नई योजनाओं का शुभारंभ किया है। जिनका नाम है जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना 2023। जिसमें से आज हम Atal Pension Scheme 2023 के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित करना है और बूढ़े हो रहे नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा देना है।

क्योंकि आज के समय में हर एक व्यक्ति चाहता है कि उसकी बुढ़ापा बिना किसी फाइनेंशियल परेशानी को उठाया आराम से निकल जाए और बुढ़ापे में जीवन जीने का सबसे बड़ा सहारा पेंशन कोई कहा जाता है। लेकिन यह उनको तब मिलेगी जब वह किसी योजना में इसे इन्वेस्ट करें, जिससे की बूढ़े-बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 5000 रुपए पेंशन। आज हम आपको प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2023 के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे। सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने हैं। 

Atal Pension Scheme 2023 – Overview

आर्टिकल का नाम  Atal Pension Scheme 2023
योजना का नाम  अटल पेंशन स्कीम 
किसने शुरू की  भारत सरकार 
लाभार्थी  वरिष्ठ नागरिक 
आधिकारिक वेबसाइट  यहां क्लिक करें 

Atal Pension Scheme 2023 के बारे में जानकारी 

भारत सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ देश के वृद्ध नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया है। समाज के निम्न और मध्यवर्ग के लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना लोगों के बीच बचत और इन्वेस्टमेंट को प्रोत्साहित करती है। अगर आप इस योजना में इन्वेस्टमेंट करना शुरू करते हैं तो जब आप 60 वर्ष की आयु के हो जाएंगे तब आपको 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपए की स्थाई पेंशन मिल सकती है।

योजना के द्वारा मिलने वाली पेंशन का निर्धारण आपके द्वारा जमा की जा रही राशि और आपकी उम्र से निर्धारित की जाती है और अगर इस योजना के अंतर्गत आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके हिस्से की पेंशन आपके जीवन साथी को दी जाएगी। अगर आपके जीवन साथी की भी मृत्यु हो जाती है तो आपके द्वारा नॉमिनी को आपकी धनराशि दे दी जाती है। 

बूढ़े-बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

बुजुर्ग लोगों के लिए सबसे ज्यादा दिक्कत रिटायरमेंट के बाद होती है, जब उन्हें फाइनेंशियल परेशानी का सामना करना पड़ता है तो बुजुर्गों की इस समस्या को देखते हुए सरकार ने Atal Pension Scheme 2023 की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 5000 रुपए की पेंशन मिल सकती है।

इस पेंशन का लाभ उठाने के लिए आपको इसमें कम से कम 20 साल तक इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसका मतलब यह है कि अगर आपकी उम्र अभी 40 वर्ष की है और आप इसमें अभी इन्वेस्टमेंट करना शुरू करते हैं तो जैसे ही आप 60 वर्ष के होंगे आपको इसके द्वारा पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। अगर इसको गणित की भाषा में समझाएं तो अगर आप इसमें महीने के 210 रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 60 वर्ष की आयु के बाद 5000 रुपए प्रति महीना पेंशन मिलने लगेगी।

पेंशन की आवश्यकता क्यों होती है 

  • एक पेंशन की मदद से बुजुर्ग व्यक्तियों को उनके भविष्य के लिए एक मासिक आय प्रदान हो सकती है।
  • पेंशन के द्वारा एक व्यक्ति बहुत अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकता है।
  • एक निश्चित मासिक आय बुढ़ापे में सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करती हैं। 

Atal Pension Scheme 2023 के लिए पात्रता मापदंड 

  • भारत सरकार के द्वारा भारत के नागरिक मिली अटल पेंशन योजना चलाई जा रही है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अगर आप इस योजना में आवेदन करते हैं तो आपको कम से कम 20 साल तक इसमें इन्वेस्ट करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आपका नाम पर बैंक खाता होना चाहिए।

Atal Pension Scheme 2023 आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पते का सबूत
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वर्तमान मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सम्बंधित पोस्ट: 

अगर आवेदक के 60 के पहले मृत्यु हो जाए तो 

योजना के अंतर्गत अगर इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घटना या बीमारी के चलते उसकी आयु 60 वर्ष पूरी होने के पहले हो जाए, तो उसके द्वारा इन्वेस्ट की गई राशि व्यर्थ नहीं जाती है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत उसको मिल रही पेंशन का लाभ उसके जीवन साथी को दिया जाने लगता है। अगर व्यक्ति के जीवन साथी की भी मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति के द्वारा आवेदन भरते टाइम जिस भी व्यक्ति को उसने नॉमिनी चुनाव होगा। उस व्यक्ति को बची हुई सारी राशि दे दी जाएगी। यह राशि 1.70 लाख रुपए से लेकर 800000 रुपए तक की हो सकती है। 

योजना के अंतर्गत यह लोग नहीं खुलवा सकते हैं खाता 

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने कुछ नियम बनाए है जिन नियमों के अनुसार जो लोग आयकर के दायरे में आते हैं या सरकारी कर्मचारी हैं या वह पहले से ही किसी ईपीएस योजनाओं के अंतर्गत शामिल है। ऐसे व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Atal Pension Scheme 2023 में पंजीकरण कैसे करवाए 

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगा। 

atal pension homepage

  • अब इस आवेदन को आप पूरी तरह से सही-सही भर के बैंक में जमा करना होगा।

form download

  • इस फॉर्म में आपको वह राशि भी डालनी होगी जो आप इसमें हर महीने भरेंगे और अगर आप इसमें डाली गई राशि को समय पर जमा नहीं करते हैं तो इसमें आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।
  • जो कि इस प्रकार से 100 रुपए मासिक राशि पर ₹1 जुर्माना 
  • 101 रुपए से 500 तक की राशि पर ₹2000 जुर्माना  
  • 501 से ₹1000 की राशि पर ₹5 जुर्माना 
  • 1000 से अधिक राशि पर ₹10 जुर्माना 

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको अटल पेंशन योजना 2023 के बारे में बताया है। यह योजना आपके बुढ़ापे के लिए एक लाठी का काम कर सकती है। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र है तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो या आपके किसी काम आया हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें। 



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments