Sunday, July 21, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedअब मात्र 2 मिनट में ऐसे डाउनलोड होगा राशन कार्ड नए तरीके...

अब मात्र 2 मिनट में ऐसे डाउनलोड होगा राशन कार्ड नए तरीके से, पूरी प्रक्रिया जाने


Last Updated On October 15, 2023

Ration Card Download : भारत सरकार द्वारा किसानों को अधिक सुविधा पहुंचाने के लिए राशन कार्ड को डिजिटलीकरण किया गया है, जिसके बाद से अब राशन कार्ड धारक ऑनलाइन नई तरीके से अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए हम आपको इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक बेहतर जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इससे पहले राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत लंबी और मुश्किल दायक होती थी जिसको सरकार ने अभी आसान कर दिया है। राशन कार्ड डिजिटल तरीके से डाउनलोड करने की सुविधा कई राज्यों में जारी हो चुकी है और कई राज्य में कार्य प्रगति पर है।

डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य सुनिश्चित करना होगा कि डिजिटल सुविधा आपके राज्य में उपलब्ध है या नहीं। डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सरकारी एप्लीकेशन डिजी लॉकर का उपयोग करना होगा जिसके ऑनलाइन प्रक्रिया हम आपको आगे बताएंगे।

डिजिटल राशन कार्ड की जांच और डाउनलोड कैसे करें? (Ration Card Download)

डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड स्टेटस चेक करने के लिए आपको सरकारी एप्लीकेशन जोकि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है डिजिटल लॉकर ऐप को डाउनलोड करना होगा।

  1. डीजी लॉकर को डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करेंगे।
  2. डिजिलॉकर में रजिस्टर करने के पश्चात आपका प्रोफाइल डीजीलॉकर में बन जाएगा इसके बाद आपको प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन ओपन होने के पश्चात आवश्यक विवरण के स्थान पर अपना जानकारी दर्ज करना होगा।
  4. सभी ऑप्शन में सही जानकारी बनने के पश्चात आपको सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा।
  1. प्राप्त लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड के साथ आप इस ऐप में लॉगिन हो जाएंगे जिसके बाद आपको होम पेज देखने को मिलेगा।
  2. होम पेज में आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प देखने को मिलेंगे जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि यहां आप अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके सुरक्षित रख भी सकते हैं।
  3. इतनी प्रक्रिया की होने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको दस्तावेजों की सूची उपलब्ध होगी।
  4. यहां अन्न दस्तावेज के साथ आपको राशन कार्ड का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  5. राशन कार्ड पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  6. राज्य चयन करने के पश्चात दोबारा एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी दर्ज करनी है एवं सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  7. उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करने के पश्चात आपके सामने डिजिटल राशन कार्ड ओपन हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर लेंगे।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से डीजी लॉकर एप्लीकेशन के द्वारा अपने डिजिटल राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं एवं इसका इस्तेमाल अब राशन प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं।

Must Read –  Ration Card News 2023 : खुशखबरी , अब फ्री राशन के साथ में मिलेगा 2 लीटर सरसों का तेल और 8000 रू का आर्थिक सहायता

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना

केंद्र सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए एक बड़ा कदम लिया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अब सभी नागरिक इस योजना का लाभ अगले 6 महीने तक मुफ्त राशन प्राप्त करने के लिए ले सकते हैं इसके अलावा राशन कार्ड धारक मुफ्त राशन प्राप्त करने के साथ-साथ 30 सितंबर तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 3 से 6 महीने के लिए बढ़ाया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राशन कार्ड धारकों को 5 किलो अतिरिक्त अनाज देने का निर्णय लिया गया है। तथा यह माना जा रहा है कि अगले तीन से 6 महीने तक के लिए 5 किलो अनाज निरंतर दिया जाएगा जिसमें करीब सरकार 10 अरब डॉलर से अधिक खर्च करेगी।

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे द्वारा मीडिया को यह जानकारी दी गई कि अब राशन कार्ड धारकों को 30 सितंबर के बाद भी राशन की सुविधा प्रदान की जाएगी इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले लाभ पर भी फैसला किया जाएगा।

राशन कार्ड सुविधा कब शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में शुरू की गई जिसका मकसद मुफ्त राशन देना था। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि करीब 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों द्वारा मुफ्त राशन का लाभ लिया जा रहा है एवं सरकार ने 5 किलो प्रति सदस्य को हर महीने राशन देने का योजना है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा सीमित समय के बाद बार-बार आगे बढ़ाया जा रहा है इसी क्रम में इस बार भी 30 सितंबर के बाद भी राशन मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments