Sunday, July 21, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedIPPB की मदद से बिहार में खुलेगा 8,000 नए आधार सेवा केंद्र,...

IPPB की मदद से बिहार में खुलेगा 8,000 नए आधार सेवा केंद्र, जानें क्या है पूरा रिपोर्ट?


Bihar IPPB Aadhar Kendr :- अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। बिहार राज्य के 8000 डाकघरों में आधार कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाओं के लिए Bihar IPPB Aadhar Kendra खोला जाएगा और इस केंद्र में आपको आधार कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं और सहायता प्राप्त होगी।

चलिए आप मैं आप सभी लोगों को इसके ऊपर और भी विस्तार पूर्वक पर जानकारी को समझाता हूं जिसके जरिए आपको पता चल पाएगा कि आईपीपीबी केंद्र खुलने से आपको क्या-क्या लाभ होंगे और यह कब तक सुचारू रूप से चालू हो जाएंगे।  

Bihar IPPB Aadhar Kendra

Bihar IPPB Aadhar Kendra : Highlights

आर्टिकल का नाम बिहार आईपीपीबी केंद्र
आईपीपीबी केंद्र कि सेवाएं आधार कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधाएं और सहायता
आईपीपीबी का लाभ आधार कार्ड से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की जानकारी या फिर सहायता के लिए आपको कहीं पर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी
आईपीपीबी का लाभार्थी राज्य बिहार राज्य
आईपीपीबी केंद्र की कुल संख्या 8000 आईपीपीबी केंद्र
आईपीपीबी केंद्र कौन चलाएगा भारतीय डाक विभाग के बैंकिंग से जुड़े सिलेक्टेड कर्मचारी 

बिहार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक जिसे हम शार्ट में Bihar IPPB ( Bihar – India Post Payments Bank ) के नाम से जानते हैं। बिहार राज्य के सभी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अब आधार कार्ड से जुड़ी हुई सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और यह फैसला खुद बिहार राज्य सरकार के द्वारा लिया गया है, इसीलिए सभी आईपीपीबी केंद्र में आधार कार्ड की सुविधा के लिए 8000 आधार कार्ड से जुड़े हुए केंद्र खोले जाएंगे।

बिहार राज्य में किसी भी प्रकार के आधार कार्ड से जुड़े हुए काम को करने के लिए या फिर समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, बस आप अपने नजदीकी आईपीपीबी केंद्र में जाकर के आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर पाएंगे।

Bihar IPPB Aadhar Kendr के अंतर्गत मिलने वाले सेवाओं की जानकारी

आप में से कई सारे लोग सोच रहे होंगे कि अगर आईपीपीबी केंद्र खुल जाता है, तो आपको आधार कार्ड से जुड़ी हुई कौन-कौन सी सेवाएं मिलेगी तो आप इसके लिए नीचे लिस्ट में दी गई जानकारी को देखें।

  • नया आधार कार्ड बनवाने का काम
  • नवजात बच्चों का आधार कार्ड बनाने का काम
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने का काम
  • किसी भी प्रकार के करेक्शन का कार्य
  • आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने का कार्य

ध्यान दें- इसी प्रकार से आप किसी भी भी आधार कार्ड से जुड़े हुए कार्य को आईपीपीबी केंद्र में जाकर के करवा सकते हैं और आपसे इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Read More – Bihar Ration Card Apply : बिहार राशन कार्ड के लिए जारी हुआ एक नया पोर्टल, ऐसे करे फटाफट ऑनलाइन

Bihar IPPB Aadhar Kendr : कुल कितने चरणों में खुलेंगे

कई सारी ताजा जानकारी के जरिए पता चला है, कि बिहार आईपीपीबी केंद्र कुल 3 चरणों में खुलेंगे और इनका शुभारंभ किया जाएगा चलिए हम इसे और भी विस्तार पूर्वक से समझते हैं।

  • प्रथम चरण के तहत 15% डाकघरो इस सुविधा से लैस हो जाएंगे अर्थात् पटना सूबे के कुल 1,200 डाकघरो मे नये आधार सेन्टरो कोे  खोला जायेगा जो कि, 30 सितंबर 2023 तक प्रथम चरण से जुड़े हुए सभी कार्यों को पूरा करने की कोशिश की जाएगी।
  • ज्योति चरण में 45% बिहार राज्य के डाकघरों में आधार कार्ड केंद्र खोलने की पूरी कोशिश की जाएगी और यह चरण 1 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ हो जाएगा।
  • यानी कि तीसरे चरण में 40% डाकघरो मे  नये आधार सेन्टरो  को खोला जायेगा। तीसरा एवं अंतिम चरण शुरू करने का कार्य 25 अक्टूबर के बाद से प्रारंभ हो जाएगा और 9 से 12 नवंबर 2023 के बीच में पूरे बिहार राज्य में 8000 आईपीपीबी केंद्र खोलने का काम संपन्न हो जाएगा।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को बिहार राज्य में 8000 से भी अधिक खुलने जा रहे IPPB Aadhar Kendra के बारे में जानकारी को विस्तार पूर्वक से बताया है। हमें उम्मीद है कि इस विषय पर दी गई जानकारी आप लोगों के लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी।

जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूलें। 



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments