Saturday, July 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedघर बैठे अब ऐसे बनेगा बर्थ सर्टिफिकेट, जाने क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया?

घर बैठे अब ऐसे बनेगा बर्थ सर्टिफिकेट, जाने क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया?


Birth Certificate Apply Online  – बर्थ सर्टिफिकेट देश के सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। बच्चे के जन्म लेने के बाद सबसे पहले बर्थ सर्टिफिकेट बनवाया जाता है। किसी भी बच्चे के लिए बर्थ सर्टिफिकेट पहले दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल करके उसे अन्य दस्तावेज की सुविधा मिलती है। आज से पहले बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अलग-अलग कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे मगर अब जमाना बदल गया है आप आसानी से अपने घर बैठे ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है। वर्तमान समय में सरकार ने बर्थ सर्टिफिकेट को बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बना दिया है जिसके जरिए आप अन्य प्रकार की सुविधा का लाभ ले पाते हैं।

अगर आप बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं या फिर उसमें कोई किसी भी प्रकार की गलती को सही करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपुर्वक पढ़े।

Must Read

बर्थ सर्टिफिकेट क्या है?

 

बर्थ सर्टिफिकेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे केंद्र सरकार द्वारा बच्चे के जन्म लेने के बाद जारी किया जाता है। इसका इस्तेमाल करके आपके अलग-अलग प्रकार के सरकारी दस्तावेज को बनवा सकते हैं और सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बच्चे को देश की नागरिकता देता है और यह एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम आता है जिसका इस्तेमाल देश में कहीं भी पहचान पत्र के रूप में आप कर सकते हैं। अगर आप पर सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं और इस योजना के विभिन्न प्रकार की सुविधा को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज क्यों है ?

जन्म प्रमाण पत्र बाकी दस्तावेजों के मुकाबले सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज इस वजह से है क्योंकि यह किसी भी बच्चे का पहला दस्तावेज होता है। जन्म प्रमाण पत्र में आपका नाम पता और जन्मतिथि जैसी जानकारी लिखी रहती है जो आपके अन्य दस्तावेज को बनवाने की प्रक्रिया को आसान बना देती है। | Birth Certificate Apply Online

इसके अलावा पहली बार एडमिशन लेने या फिर पहली बार नौकरी प्राप्त करने के दौरान भी उम्र प्रमाण के रूप में आपको बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। वर्तमान समय में सरकार ने इसे और भी महत्वपूर्ण दस्तावेज बनवा दिया है। अब आपको किसी भी आवश्यक कार्य को करने के लिए अपना जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाते है?

जन्म प्रमाण पत्र जिसे बर्थ सर्टिफिकेट के नाम से भी जाना जाता है इसे दो प्रकार से बनाया जाता है। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बना सकते हैं। इस दस्तावेज को ऑनलाइन घर बैठे बनवाने के लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको जन सेवा केंद्र में और ग्राम पंचायत या फिर अस्पताल में जाकर आवेदन करना होगा।

आपको ऑफलाइन आंगनवाड़ी कार्यालय ग्राम पंचायत कार्यालय ब्लॉक जन सेवा केंद्र या अस्पताल में बर्थ सर्टिफिकेट का आवेदन फॉर्म मिल जाएगा जिसे भरकर निर्धारित कार्यालय में जमा करना है। इसके बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर आवश्यक दस्तावेजों को जोड़कर जमा करना होगा।

Birth Certificate Apply Online

अगर आप ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा –

  • सबसे पहले सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर रजिस्टर का एक निकाल मिलेगा जिस पर क्लिक करके एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।

Birth Certificate Website

  • इसके बाद आपके आवेदन के आधार पर पर सर्टिफिकेट बनवा दिया जाएगा और कुछ दिनों के अंदर आपको मेल या मैसेज आ जाएगा।
  • आप अपने बर्थ सर्टिफिकेट को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा किसी भी कार्यालय में जाकर अपना बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की गलती होने पर क्या करें?

आपको बता दे अगर आपके बर्थ सर्टिफिकेट में नाम को छोड़कर किसी अन्य प्रकार की गलती हुई है जैसे बच्चे की जन्मतिथि माता-पिता का नाम तो इसे आप सही कर सकते है। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यालय पंचायत या जनसेवा केंद्र में बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

लेकिन अगर आप अपने बच्चे का नाम बदलना चाहते हैं या फिर बर्थ सर्टिफिकेट में गलत नाम लिखा गया है उसे आप सही करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकारी प्रेस में एक आवेदन पत्र भेजना होगा और गजट पत्रिका में नाम प्रकाशित करना होगा। गजट पत्रिका में नाम प्रकाशित करने के लिए आपको सबसे पहले एक एफिडेविट तैयार करना है उसके बाद स्थानीय भाषा के अखबार और अंग्रेजी भाषा के अखबार में विज्ञापन जारी करना है।

अपने विज्ञापन एफिडेविट और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ एक आवेदन पत्र लिखकर राज्य के सरकारी प्रेस में भेजना है। वहां से आपकी जानकारी को अप्रूव किया जाएगा और उसके बाद सरकार की गजट पत्रिका में नाम प्रकाशित कर दिया जाएगा इसके बाद आपके बच्चे का नाम बर्थ सर्टिफिकेट में चेंज हो जाएगा।

सारांश 

इस लेख में Birth Certificate से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सरल शब्दों में समझाई गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि बर्थ सर्टिफिकेट क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन किया जाता है। अगर हमारे द्वारा साझा जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें, साथ ही बर्थ सर्टिफिकेट से जुदा अगर किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो उसे कमेंट में पूछना ना भूले।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments