Saturday, April 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorized4.50 लाख से ज्यादा किसानों का ऋण हुआ माफ, इन किसानों को...

4.50 लाख से ज्यादा किसानों का ऋण हुआ माफ, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ


किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य किसानों को कर्ज माफ़ी करना है। दोस्तों कृषि के लिए, किसानों को छोटे-मोटे निवेश की आवश्यकता होती है, जिसके लिए वे कई बार कृषि लोन लेते हैं। इन किसानों को मौसम की अनियमितता के कारण कभी-कभी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। केंद्र सरकार ने इस तरह के किसानों की मदद के लिए कृषि ऋण माफी योजना (KCC Loan Mafi) को शुरू किया जा रहा है।

कृषि लोन माफ़ी के तहत यदि आवेदन करते है तो किसानों के सभी ऋणों को माफ कर दिया जाता है। हालांकि, हाल ही में सरकार ने इस योजना को अपडेट किया है और अब किसानों के सभी ऋणों को पूरी तरह से माफ करने का निर्णय लिया है। आप इस अपडेट के तहत इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

कृषि ऋण माफी योजना:  एक नजर में

  • ऋण माफी प्रक्रियाधीन किसानों की संख्या- 4,70,812
  • भुगतान विफल- 20681
  • पीएफएमएस में प्रक्रियाधीन- 4871
  • अब तक सफल ऋण माफी पाने वाले किसानों की संख्या- 4,72,133
  • कुल ई-केवाईसी- 4,97,685

जानिए किसका हो रहा है पूरा कर्ज माफ

किसान कर्ज माफी योजना के तहत कुछ खास किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है। जिन किसानों ने खेती करने के उद्देश्य से बैंक या फिर किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके लोन लिया था उनका पूरा कर्ज माफ किया जा रहा है। इस तरह के किसानों में आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसके परिवार की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए। KCC Loan Mafi 

इस योजना का लाभ उसी किसान को दिया जाएगा जिसके पास स्वयं की कृषि योग्य भूमि है। अगर आप अपने स्वयं के कृषि योग्य भूमि पर काम करते हैं तो आपको किसान कर्ज माफी योजना के तहत पूरा कर्ज माफ होने का लाभ मिल सकता है।

केसीसी का कितना कर्ज माफ़ कर रही है सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए ₹100000 तक का कर्ज माफ़ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आयोजित किया गया है। इस योजना का उद्देश्य किसानों के कर्ज को पूरी तरह से माफ़ करना है।

अगर आपने कर्ज माफ़ी योजना के लिए आवेदन किया है और आप पात्र हैं, तो यूपी सरकार आपके ₹100000 तक के कर्ज को पूरी तरह से माफ़ कर देगी। इसके लिए आपको यूपी कर्ज माफ़ी लिस्ट में अपना नाम देखना होगा।

KCC Karj Mafi List Check Online

बैंक और राज्य सरकार के नेतृत्व में कर्ज माफी लिस्ट को जारी किया जाता है। आप इस लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं इसकी जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है – 

  • आपको यूपी किसान कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऋणमोचन या किसान कर्ज माफी योजना का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है और एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज आएगा जिसमें आपको राज्य जिला और ब्लॉक जैसे आवश्यक जानकारी को भरकर सबमिट करना है।
  • इस तरह आपके मोबाइल में KCC Loan Mafi का पूरा लिस्ट ओपन हो जाएगा जिसे देखकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके इलाके के कौन-कौन से किसानों को कर्ज माफी योजना का लाभ मिल रहा है।

निष्कर्ष

केसीसी लोन माफ़ी योजना (KCC Loan Mafi) एक ऐसी योजना है जिसमें कृषि क्रेडिट कार्ड (KCC) धारकों को उनके कर्ज की माफ़ी की जाती है। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है जो कृषि के क्षेत्र में काम करते हैं। इस योजना के तहत, लोगों को उनके कृषि क्रेडिट कार्ड के कर्ज की माफ़ी का लाभ मिलता है। यह योजना उन लोगों को लाभ प्रदान करती है जो कृषि के क्षेत्र में निवेश करते हैं और उनके पास कृषि क्रेडिट कार्ड है। इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें ताकि वे भी इस योजना के लाभों का उपयोग कर सकें।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments