Thursday, June 20, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedबोर्ड परीक्षा में 60% बनाने वाले छात्रों को मिलेंगे फ्री टैबलेट, जल्दी...

बोर्ड परीक्षा में 60% बनाने वाले छात्रों को मिलेंगे फ्री टैबलेट, जल्दी करें यहाँ से आवेदन


Last Updated On April 9, 2024

भारत सरकार आए दिन किसी न किसी नई योजना की शुरुआत करते ही रहती है। ऐसे में एक और नई योजना सामने आ रही है। इस योजना का नाम है फ्री टैबलेट योजना। यह मध्य प्रदेश सहित भारत के कई सारे राज्यों में शुरू की जा रही है। ऐसे में देखा जाए तो बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है। वहीं कुछ राज्यों में परिणाम घोषित हो चुका है और कुछ राज्यों में परिणाम घोषित होने वाला है। इसी बीच सरकार की तरफ से इस नई योजना का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में जिन लोगों को अच्छे नंबर मिलेंगे उन्हें प्रोत्साहित और आगे बढ़ाने के लिए फ्री टैबलेट योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत बोर्ड आठवीं कक्षा, दसवीं कक्षा और 12वीं कक्षा में जिन बच्चों को अच्छे अंक प्राप्त होंगे उन्हीं लोगों को फ्री टैबलेट दिया जाएगा। इसके लिए 60% अंक निर्धारित किए गए हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

फ्री टैबलेट योजना आवेदन करने के लिए दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर लिंक आधार कार्ड
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट
  • वर्तमान बोर्ड परीक्षा की उत्तीर्ण मार्कशीट होना अनिवार्य है।

फ्री टैबलेट योजना के लिए पात्रता

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं सरकार के द्वारा यह नई योजना शुरू की जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक वर्ग के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसी के साथ आपको बता दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए बोर्ड की परीक्षा जैसे की आठवीं, दसवीं और बारहवीं का होना अनिवार्य है। उसमें अगर आपके 60 प्रतिशत अंक आए हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यहां पर कुछ शैक्षणिक योग्यता और पात्रता की जानकारी भी मांगी जाती है जिनके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वहां पर आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़े: जनधन खाताधारकों को मिल रहा है ₹10000, अगर आपको नहीं मिला तो भरना होगा ये फॉर्म

फ्री टैबलेट वितरण करने का मुख्य उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा इस नई योजना को इसीलिए लागू किया जा रहा है ताकि सभी विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए उत्साह मिले। इसके जरिए छात्रों का शिक्षा के प्रति झुकाव को बढ़ाना और उनकी शिक्षा में गुणवत्ता को लाना है। इसके जरिए सरकार का यह भी कहना है कि वह नई तकनीकी माध्यम से जुड़ पाएंगे और वह आधुनिक शिक्षा को भी समझ पाएंगे। उनके मानसिक स्तर का भी बेहतर तरीके से विकास हो सकता है।

फ्री टैबलेट योजना के लिए आवेदन प्रकिया

भारत सरकार की तरफ से कक्षा 8वीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में जिन लोगों के अच्छे नंबर आएंगे उन लोगों को अच्छी पढ़ाई में प्रोत्साहित करने के लिए फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन किस प्रकार करना है इस बात की जानकारी छात्रों के लिए अभी तक जारी नहीं की गई है।

राज्य सरकार की तरफ से अभी किसी भी प्रकार का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के लाभ

  • छात्र आधुनिक शिक्षा की तरफ और भी ज्यादा प्रोत्साहित होंगे।
  • इस योजना का लाभ सबसे बड़ा यह है कि उच्च स्तर की गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा सभी विद्यार्थियों को प्राप्त हो पाएगी।
  • इस योजना के तहत सिलेबस से बाहर छात्र अन्य कई प्रकार के कोर्सेज का भी अध्ययन कर पाएंगे।
  • छात्र विदेशी शिक्षा को भी आसानी से समझ पाएंगे और आगे अपनी पढ़ाई के लिए बच्चो को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • छात्र अलग-अलग प्रकार के सवालों का निकरण अपनी समझ के अनुसार भी कर सकते हैं। अगर उन्हें डिजिटल स्टडीज से अवगत करवाया जाए तो वह और भी बेहतर तरीके से खुद को अपग्रेड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

फ्री टैबलेट योजना सरकार की तरफ से शुरू की गई एक नई योजना है। हालांकि अभी तक इसके लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है कि यह योजना कब से शुरू होने वाली है। लेकिन सरकार की तरफ से ऐसा कहा जा रहा है कि यह योजना जल्द ही शुरू की जा सकती है और इसका जल्द ही सभी विद्यार्थियों को लाभ भी मिलेगा। इसके बाद सभी छात्र आसानी से आवेदन भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ सीमाएं और पात्रता निर्धारित की गई है उन्ही के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments