Sunday, May 19, 2024
No menu items!
No menu items!
HomeUncategorizedसरकार दे रही 50,000 से ₹10 लाख मुद्रा लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया...

सरकार दे रही 50,000 से ₹10 लाख मुद्रा लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया !


Last Updated On May 15, 2024

PM Mudra Loan – व्यापारियों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक बेहतरीन योजना है। इसके जरिए देश में व्यापार को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। किसी भी देश में व्यापार की मात्रा उसके आने वाले तरक्की की ओर इशारा करती है। देश को अगर वाकई में सफल बनाना है तो आपको मुद्रा लोन के बारे में पता होना चाहिए। इस योजना के जरिए सरकार व्यापार करने के लिए लोन देती है। अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लाभ के बारे में नहीं जानते तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

सूक्ष्म घरेलू और मध्यम वर्गीय उद्यम को बढ़ावा देने के लिए PM Mudra Loan योजना को शुरू किया गया है। व्यापार को शुरू करने के लिए कई बार कुछ पैसे की जरूरत होती है। इस योजना के जरिए सरकार गरीब लोगों को कम ब्याज पर अच्छा लोन दे रही है ताकि बिना किसी परेशानी के सूक्ष्म और घरेलू व्यापार तेजी से देश में बढ़ सके। इसके जरिए न केवल देश की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी बल्कि देश में बेरोजगारी का स्तर भी काम होगा। आज इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन और अन्य जानकारी को सरल शब्दों में समझाने का प्रयास करेंगे।

Must Read

PM Mudra Loan | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

इस योजना को साल 2018 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था। किसी सूक्ष्म घरेलू या मध्यवर्गीय उद्यम को शुरू करने किशोरावस्था तक पहुंचाने और एक बड़े स्तर तक पहुंचाने के लिए 50000 से 10 लख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के कॉलेटरल को जमा करने की जरूरत नहीं होती है।

इस योजना में भारतीय सरकार की तरफ से बहुत ही कम दर पर ऋण मोहिया करवाया जाता है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि कुछ सालों तक आपको पैसा चुकाने के बारे में नहीं सोचा होता है। पैसा वापस देने की अवधि 5 साल के बाद से शुरू होती है। इसके अलावा लोन की दर भी बहुत कम होती है जिसके बारे में पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

मुद्रा योजना को क्यों शुरू किया गया है?

बीते कुछ समय से देश में व्यापार की एक लहर चली है। इस प्रक्रिया में बहुत सारे लोग तेजी से अपना रहे हैं और हमारे देश में धीरे-धीरे सूक्ष्म और मध्यम वर्गीय व्यापार बढ़ते जा रहे है। देश में बढ़ रहे एमएसएमई उद्यम को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग प्राइवेट सेक्टर और बैंक की तरफ से लोन की सुविधा निकाली गई है। कुछ साधारण लोग उस स्कीम में फंसकर अधिक ब्याज के चंगुल में चंगुल में फस सकते है।

इस लिए छोटे-मोटे व्यापार शुरू करने वाले लोगों को सरकार कम ब्याज का लोन दे रही है और इसके साथ ही कुछ अन्य प्रकार की सुविधा भी दे रही है। इसलिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को एमएसएमई व्यापार करने वाले लोगों के बीच प्रचलित किया जा रहा है। इसके बाद हमारे देश में व्यापार को एक भारी बढ़ोतरी मिलेगी जिसके मुताबिक आसानी से आप तरक्की कर पाएंगे।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कहां करें

अगर आप अपना एक व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया वर्तमान समय में बहुत आसान बना दी गई है। नीचे बताए गए संस्थानों में जाकर आप तुरंत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और आसानी से कुछ दिनों के अंदर आपका पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा – 

  • गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी)
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • माइक्रोफाइनेंस संस्थान (एमएफआई)
  • सहकारी बैंक
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक
  • लघु वित्त बैंक
  • निजी क्षेत्र के बैंक

मुद्रा लोन किसको मिलता है

इस लोन को प्राप्त करने के लिए कोई खास पात्रता तो निश्चित नहीं की गई है आप किसी भी सहकारी बैंक या अन्य किसी भी प्रकार के बैंक में जाकर मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन कुछ साधारण शर्तों को पूरा करना होगा जिसमें आपने पहले से कोई लोन डिफॉल्ट नहीं किया हो, इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

अगर आपने किसी लोन को डिफॉल्ट नहीं किया है और आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आवेदन करने के बाद आपको लोन मिल जाएगा। कई बार लोन अप्रूव करवाने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है ऐसी स्थिति में आपको अपना पूरा व्यापार का ब्लूप्रिंट प्रस्तुत करना होगा। जिसमें आपको एक रिपोर्ट बनानी होगी और बतानी होगी कि आप अपना व्यापार किस प्रकार शुरू करेंगे और किस तरह उसे सफल बनाने वाले हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप इस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वर्तमान समय में ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। आवेदन करने की प्रक्रिया केवल ऑफलाइन है जिसके लिए आपको सहकारी बैंक ग्रामीण बैंक या किसी भी अन्य प्रकार के बैंक में जाना होगा जहां लोन मिलता हो। उस बैंक में आपको मुद्रा लोन का आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे ध्यान पूर्वक भरना है।

बैंक आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि करेगी अगर आपने किसी भी लोन को डिफॉल्ट नहीं किया है और आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो आपको यह लोन मिल जाएगा। कुछ स्थिति में आपको अपने व्यापार का रिपोर्ट प्रस्तुत करना पड़ सकता है जिसे आप ऑनलाइन किसी भी कंपनी के द्वारा बनवा सकते हैं या फिर खुद भी बना सकते हैं और एक बिजनेस प्लान प्रस्तुत करना होगा।

निष्कर्ष

इस लेख में PM Mudra Loan के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे मिलता है और किस प्रकार आप आसानी से अपने व्यापार को इस योजना के तहत शुरू कर सकते हैं। अगर इस योजना के बारे में आपको आसानी से जानकारी मिली है और लोन लेने की एक समझ भी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments